Connect The Dots

फोरेंसिक लेखा और रोजगार के अवसर

2.07K 0
फोरेंसिक लेखा और रोजगार के अवसर

बेहतर या बदतर के लिए, फोरेंसिक एकाउंटेंट होने के लिए बेहतर समय कभी नहीं रहा। हाल के इतिहास में, मडॉफ पोंजी स्कीम, लेहमैन ब्रदर के फर्जी ऋण और सैमसंग रिश्वत मामले जैसे वित्तीय घोटालों ने प्रशिक्षित, अनुभवी वित्तीय जांचकर्ताओं के महत्व को दर्शाया है

वैश्वीकरण के युग में, बिग डेटा, और डेरेग्यूलेशन, एक तेज़ हिरन बनाने या एक बड़े वेतन का दिन के लिए उपभोक्ता विश्वास का लाभ उठाने के लिए बहुत अधिक प्रलोभन है। भ्रष्टाचार से लड़ने और बाज़ारों को निष्पक्ष बनाए रखने के लिए, फॉरेंसिक एकाउंटेंट की हमेशा बढ़ती ज़रूरत है जो अधिकारियों और जनता के लिए धोखाधड़ी और धोखे का पता लगा सके, उनका विश्लेषण कर सके।

हालांकि, यह सभी धोखाधड़ी और धोखा नहीं है। दी गई, वह रोमांचक सामग्री है, लेकिन सभी प्रकार की वित्तीय, व्यावसायिक और कानूनी सेटिंग्स में फोरेंसिक एकाउंटेंट की भूमिका है। फॉरेंसिक अकाउंटेंट निवेशकों को उनके उचित परिश्रम करने में मदद करते हैं, संभावित धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए सौदों का विश्लेषण करते हैं। वे दिवालिया होने, विलय और अधिग्रहण की जांच करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि इसमें शामिल सभी पार्टियां अपने कार्ड दिखा रही हैं। फोरेंसिक अकाउंटेंट तलाक के मामलों में कानून फर्मों की मदद करते हैं, कोठरी में किसी भी वित्तीय कंकाल को बाहर निकालते हैं, और वे बीमा कंपनियों में काम करते हैं जो यह दावा करते हैं कि क्या दावे वैध हैं और कुछ ग्राहकों को कितना नुकसान होगा।

फॉरेंसिक ट्रस्ट जॉब विवरण

प्रत्येक वित्तीय ऑडिट या जांच में इसकी अद्वितीय झुर्रियाँ होने वाली हैं, क्योंकि पाठ्यपुस्तक अपराध जैसी कोई चीज नहीं है। लेकिन फोरेंसिक अकाउंटिंग का काम काफी मानकीकृत है। फोरेंसिक एकाउंटेंट तीन चरण की प्रक्रिया से गुजरते हैं:
• डिस्कवरी – गलत होने का संदेह होने पर सबूत खोजना।
• विश्लेषण – यह जानने के लिए कि किसने क्या और कैसे किया, यह जानने के लिए सबूतों की जाँच की। (यह हमेशा बटलर है।)
• रिपोर्ट – यह वह जगह है जहाँ कहानी आना – स्पष्टता के लिए सबूत देना और मामले के हर पहलू को विस्तार से बताना है।

एक फोरेंसिक अकाउंटेंट की जिम्मेदारियों में उनके निष्कर्षों को इस समझ के साथ तैयार करना शामिल है कि उनके अनुसंधान का उपयोग संभवतः अदालत में किया जाएगा, या तो सिविल सूट या आपराधिक मुकदमा में।

एक फोरेंसिक अकाउंटेंट मुकदमेबाजी का समर्थन प्रदान करेगा, और यह आर्थिक क्षति की गणना कर सकता है, उदाहरण के लिए, जब कोई लिखित अनुबंध का उल्लंघन करता है। इसमें इंश्योरेंस या सिक्योरिटी फ्रॉड से संबंधित कार्य, किकबैक से संबंधित गलत काम, कर्मचारी की चोरी और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

एक फोरेंसिक अकाउंटेंट के पास जटिल वित्तीय रिकॉर्ड और खातों की गहन परीक्षाओं का संचालन करने के लिए ऑडिटिंग कौशल रखने की आवश्यकता होगी, और वह या वह कानूनी जांच टीम के अन्य सदस्यों के साथ संवाद करने के लिए उपलब्ध होना चाहिए ताकि उन्हें घटनाक्रम हो सके। फोरेंसिक अकाउंटेंट नौकरी विवरण का एक प्रमुख हिस्सा वित्तीय जानकारी को प्रभावी ढंग से व्यक्त करने की क्षमता है जो अदालत की सेटिंग के लिए उपयुक्त है।

कैसे फोरेंसिक नियमों का पालन करते हैं :-

फोरेंसिक एकाउंटेंट जानकारी इकट्ठा करने और विश्लेषण करने के उद्देश्य से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल और पावर प्वाइंट सहित विभिन्न कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों के जानकार होने चाहिए। नौकरी के उम्मीदवारों को ऑनलाइन शोध कौशल और डेटाबेस प्रबंधन और विश्लेषणात्मक सॉफ्टवेयर का उपयोग सीखने की आवश्यकता होगी।

फोरेंसिक अकाउंटिंग में नैतिकता एक बड़ी भूमिका निभाएगी, और पेशेवरों को अपने काम को पूरी ईमानदारी से करने के लिए उच्च स्तर की व्यक्तिगत ईमानदारी का प्रदर्शन करना होगा। फोरेंसिक एकाउंटेंट को भी पृष्ठभूमि की जांच सफलतापूर्वक पारित करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी, क्योंकि कई नौकरियों के लिए सुरक्षा मंजूरी की आवश्यकता होगी। किसी भी शर्मनाक फेसबुक तस्वीर को अभी नीचे उतारें।

इसके अलावा, फोरेंसिक एकाउंटेंट टीम के खिलाड़ी होने चाहिए, क्योंकि वे उन वातावरण में काम करने की संभावना रखते हैं जहां उन्हें अन्य पेशेवरों के साथ सहयोग करना चाहिए। वे अपने प्रस्तुत मामले की ताकत और कमजोरियों की खोज करने के लिए विरोधी विशेषज्ञों से नुकसान की रिपोर्ट की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार होंगे, और वे निर्णय निर्माताओं को परामर्श देंगे कि वे वित्तीय निर्णय कैसे ले सकते हैं।

अपने प्रमाणपत्रों को रखने के लिए, फॉरेंसिक एकाउंटेंट को सम्मेलनों और कार्यशालाओं के रूप में सतत शिक्षा क्रेडिट की आवश्यकता होगी, और अधिकांश नियोक्ता अपने क्षेत्र में अद्यतित रहने में मदद करने के लिए आवधिक प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित करेंगे। जैसे-जैसे नई प्रौद्योगिकियां उभरती हैं, फोरेंसिक एकाउंटेंट को सीखना चाहिए कि उनका उपयोग कैसे करना है, और उन्हें अपने काम की लाइन में नवीनतम घटनाओं के बराबर रखने के लिए आवधिक और अध्ययन पढ़ना चाहिए।

फोरेंसिक सॉल्वेंसी एक्सप्लोरेशन

फोरेंसिक अकाउंटिंग के वेतन के आंकड़े बताते हैं कि इस पेशे में काम करने वाले लोग अपने मुआवजे के रूप में 12,00,000 से 30,00,000 प्रति वर्ष कमा सकते हैं। फोरेंसिक एकाउंटेंट के लिए औसत आय 15,00,000 से 18,00,000 के बीच है। ये आंकड़े कई कारकों से प्रभावित हो सकते हैं जैसे कि फोरेंसिक अकाउंटेंट स्वयं अभ्यास से स्वतंत्र आधार पर काम करता है या नियोक्ता के लिए। क्या पेशेवर कई प्रमाण पत्र आदि के साथ एक योग्य चार्टर्ड एकाउंटेंट है …

फोरेंसिक एकाउंटेंट कानून प्रवर्तन, बीमा कंपनियों और सरकारी एजेंसियों में काम करने वाले रोजगार पा सकते हैं। जाहिर है, बैंकों, वित्तीय संस्थानों और निवेश फर्मों में भी फोरेंसिक अकाउंटिंग की नौकरियां हैं। उच्चतम भुगतान वाली नौकरियां आमतौर पर भारत में बिग फोर के लिए और कैप्टिव शेयर्ड सर्विस यूनिट्स के लिए काम करने के बाद पाई जाती हैं, जब फोरेंसिक एकाउंटेंट ऊपरी प्रबंधन के उच्च स्तर पर आगे बढ़ जाते हैं।

यह आंकड़ा कई आंकड़ों और अध्ययनों के अनुसार 2019 और 2024 के बीच 10% से 18% बढ़ने की उम्मीद है। यह सामान्य लेखांकन के क्षेत्र से अलग है और इस पेशे में आने के लिए प्रैक्टिसिंग अकाउंटेंट होना अनिवार्य नहीं है। जिन लोगों के पास पहले से ही लेखांकन में डिग्री है, वे अपने वित्तीय फोरेंसिक क्रेडेंशियल प्राप्त करने के लिए शोध को पूरा करके आसानी से उच्च वेतन के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

X
Share via
Copy link
Powered by Social Snap